जॉगिंग करने का सही तरीका Options

Wiki Article



जॉगिंग करने से हार्ट अटैक के जोखिम को कम किया जा सकता है। इनसे धमनियों की लचीलता बनी रहती हैं और ह्रदय को मजबूती मिलती है।

अब अपने बाएं हाथ को दाहिनी ओर के कंधे पर और दांए हाथ को बाएं कंधे पर रखे इससे दोनों हाथों के बीच क्रॉस बन जाएगा।

दौड़ने और जॉगिंग करने के फायदे - Dodne aur jogging karne ke fayde दौड़ने के फायदे श्वसन प्रणाली के लिए - Managing Gains For Lungs In Hindi हृदय के लिए दौड़ने के लाभ - Hirday ke liye dodne ke labh जॉगिंग के फायदे एनर्जी बढ़ाने के लिए - Jogging ke fayde Electrical power badhane ke liye दौड़ना और जॉगिंग करने से स्वास्थ सुधारता है - Operating and jogging enhances your well being in Hindi दौड़ने और जॉगिंग करने से बिमारी से बचाव होता है - Dodne aur jogging karne se bimari se bachav hota hai दौड़ने और जॉगिंग करने से वजन भी कम हो जाता है - Dodne aur jogging karne se vajan bhi kam ho jata hai दौड़ने और जॉगिंग करने से आपका आत्म-विश्वास बढ़ता है - Jogging and jogging Raise your confidence in Hindi दौड़ने और जॉगिंग करने से तनाव से राहत मिलती है - Dodne aur jogging karne se tanav se rahat milti hai दौड़ने या जॉगिंग करने से डिप्रेशन कम होता है - Dodne ya jogging karne se despair bhi kam hota hai दौड़ने का नियम - Dodne ke niyam किन लोगों को नहीं दौड़ना चाहिए - Kin symbol ko nahi dodna chahiye दौड़ने और जॉगिंग के बीच क्या फर्क है - What's the difference between running and jogging in Hindi दौड़ने और जॉगिंग से अपना लक्ष्य तय करें - Location objectives for running and jogging in Hindi दौड़ने और जॉगिंग के लिए सही जूतों का चयन करें - Decide on appropriate jogging and jogging shoes in Hindi दौड़ने और जॉगिंग करने के फायदे - Dodne aur jogging karne ke fayde

गर्मी की छुट्टियों में जाएं यहां घूमने, टॉय ट्रेन का लें मजा...

मोटापा छुपाने के लिए पहनते थें ढीले कपड़े, अब दिखते हैं ऐसे

जॉगिंग करने के बाद शरीर को पोष्टिक और संतुलित आहार की जरूरत होती हैं। इसके लिए आप अंडा, पनीर, अंकुरित अनाज, दलिया, ओट्स,  फल, फलों का रस व दूध आदि का सेवन कर सकते हैं। साथ ही दिनभर खूब पानी पिएं और फास्ट फूड का सेवन न करें।

महिलाओं के लिए, दौड़ने और जॉगिंग करने से ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम हो जाता है। इससे स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करने में मदद मिलती है। आजकल ज्यादातर डॉक्टर उन लोगों को दौड़ने या जॉगिंग करने की सलाह देते हैं, जिन्हें शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और हड्डियों read more से जुडी समस्या होती है। यह साबित भी हो चुका है कि दौड़ने और जॉगिंग करने से हार्ट अटैक के जोखिम को कम किया जा सकता है। इनसे धमनियों की लचीलता बनी रहती हैं और ह्रदय को मजबूती मिलती है। इस प्रकार हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

हिप्स और थाई पर फैट बढ़ने की समस्या ज्यादातर महिलाओं में होती है जिस कारण बॉडी की शेप ख़राब दिखने लगती है। अगर कमर, हिप और जांघ की चर्बी को कम करना चाहते है और वेट लॉस टिप्स अपनाना चाहते है तो इसका सबसे कारगर तरीका है कमर, पैरों और पेट का व्यायाम करे जिसके लिए एक्सरसाइज, योगा और एरोबिक्स करना फायदेमंद है।

ईवनिंग वॉक के दौरान अगर आप म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं, तो हेडफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन, बहुत तेज आवाज में गाना न सुने ये नुकसानदायक हो सकता है।

जॉगिंग करने से पहले बॉडी स्ट्रेचिंग जरूर करें, इससे चोट का खतरा कम हो जाता हैं।

हेल्दी ब्रेकफास्ट के आप्शन में आप ओट्स पैनकेक को करें शामिल, आइए जानते हैं इसकी क्विक रेसिपी-

१४. अगर आपको जिम जाने का समय नहीं मिलता है या कसरत करने का समय नहीं मिलता है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जॉगिंग करने से आपके पूरे शरीर की कसरत हो जाती है और आपका शरीर फिट और हेल्दी रहता है

रनिंग, जॉगिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग, ब्रिस्क वॉकिंग और रोइंग कुछ पॉपुलर कार्डियोवैस्कुलर  एक्सरसाइज हैं जिन्हें कोई भी कर सकता है. ये सिर्फ आपको वेट लॉस में मदद नहीं करेंगी बल्कि आपकी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके ब्लड सरकुलेशन को सही करने और स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती हैं.  चलिए आपको बताते हैं कार्डियो एक्सरसाइज के हेल्थ बेनिफिट्स. 

जॉगिंग करते समय आपको अपने शरीर को टहलने से अधिक तेज मूव करना होता है। हालांकि आपकी स्पीड रनिंग से कम होती है। यह वॉक और रनिंग के बीच की इंटेंसिटी की एक्सरसाइज होती है।

Report this wiki page